Thursday, November 10, 2016

अब हो जाइए डिजिटल पेमेंट देने के लिए तैयार, भारत सही मायने में 21वीं सदी के लिए है तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कालाधन की समानांतर चल रही अर्थव्यवस्था पर सर्जिकल स्ट्राइक कर ऐसा कुठाराघात किया है कि इस व्यवस्था से जुड़े लोग चारों खाने चित्त हो गए हैं. इनकी स्थिति ऐसी हो गई चाह कर भी चीखपुकार नहीं कर पा रहे हैं.

पिछले दो दिन में जो हाल देखने को मिला है उससे साफ है कि कुछ और दिन लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा लेकिन ईमानदार लोग कम से कम इससे काफी खुश हैं. यानी लोग अपनी आंखों से कालाधन वालों को तरक्की करते देख रहे थे और अब सरकार के इस कदम से लोग प्रसन्न दिखाई दे रहे हैं. लोग यह भी मान रहे हैं कि कुछ समस्याओं का सामना करना होगा लेकिन सरकार के कदम के वह अच्छा बता रहे हैं.

इससे एक बात तो साफ है कि लोग ईमानदारी से जीना चाहते हैं, सुकून से जीना चाहते हैं. सरकार भी यही चाहती है कि लोग अपना कर पूरा अदा करें और सही आय घोषित करें.

इसके लिए जरूरी है कि लोग जल्द से जल्द डिजिटल लेन-देन का रास्ता अपना लें. डिजिटल लेन-देन का मतलब साफ है कि या तो ऑनलाइन लेन देन किया जाए. या फिर डेबिट कार्य और क्रेडिट कार्ड से पैसों का लेन-देन किया जाए. इससे आपके लेन-देन अपने आप रिकॉर्ड में रहेंगे. आप इसे कहीं भी कभी भी दिखा सकते हैं. इतना ही नहीं इससे आपको अपना रिटर्न भरने में भी आसानी होगी.

No comments: